आज होगा सीएसजेएमयू के 37वें दीक्षांत समारोह का आयोजन

0
312

छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय के 37वां दीक्षांत समारोह 22 मार्च 2023, दिन, बुधवार को होगा। समारोह की शुरुआत विश्वविद्यालय के नवनिर्मित प्रेक्षागृह में सुबह 11 बजे से होगी। समारोह की अध्यक्षता आदरणीय कुलाधिपति महोदया श्रीमती आनंदीबेन पटेल करेंगी। समारोह में बतौर मुख्य अतिथि परमार्थ निकेतन हरिद्वार के अध्यक्ष, आध्यात्मिक गुरू स्वामी चिदानंद सरस्वती शामिल होंगे। विशिष्ट अतिथि के तौर पर प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री श्री योगेन्द्र उपाध्याय और उच्च शिक्षा राज्यमंत्री श्रीमती रजनी तिवारी मौजूद रहेंगी। मंगलवार को कुलपति प्रो विनय कुमार पाठक, प्रति कुलपति प्रो सुधीर कुमार अवस्थी समेत सभी अधिकारियों ने दीक्षांत की तैयारियों को अंतिम रूप दिया। उन्होने जल भरो अभियान से लेकर मंच पर मेडल वितरण की रिहर्सल में भी प्रतिभाग किया।

दीक्षांत समारोह के कार्यक्रमों की शुरुआत जल संरक्षण के संदेश के साथ होगी। जल संरक्षण हेतु जागरुकता लाने की दिशा में यह माननीय कुलाधिपति महोदया की पहल है। मंगलवार को दीक्षांत समारोह से सम्बनित सभी तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया गया है। समारोह में विश्वविद्यालय के मेधावी छात्र- छात्राओं को कुलाधिपति स्वर्ण, रजत और कांस्य पदकों से सम्मानित किया जाएगा। इस बार कुल 91 पदक दिए जाएंगे। दीक्षांत समारोह कार्यक्रम में कानपुर के परिषदीय स्कूलों के कक्षा 5 से 8 तक के 30 स्कूली बच्चों और 25 आंगनबाड़ी केंद्रों की महिलाओं को माननीय कुलाधिपति महोदया सम्मानित करेंगी।

नवीनीकरण एवं नामकरण

विश्वविद्यालय परिसर के नवनिर्मित प्रेक्षागृह का नवीनीकरण एवं नामकरण भी समारोह में किया जाएगा। नवनिर्मित सभागार में 75 स्वतंत्रता सेनानियों के चित्र मुख्य आकर्षण का केंद्र हैं। समारोह के दौरान विश्वविद्यालय परिसर में निर्माणाधीन 21 भवनों का शिलान्यास भी किया जाएगा। विश्वविद्यालय परिसर में 7 भवनों का नवीनीकरण/ आधुनिकीकरण किया गया है। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के अमृत सरोवर का शिलान्यास भी होगा। इस सरोवर को नगर निगम एवं विश्वविद्यालय के सहयोग से निर्मित किया गया है। समारोह में विश्वविद्यालय के पुरातन विद्यार्थियों के सहयोग से बनाए गए एक सेवा उद्यान का उद्घाटन भी किया जाएगा।

राजकीय बालगृह के बच्चे भी करेंगे शिरकत

समारोह में राजकीय बालगृह कानपुर के पांच बच्चे भी शिरकत करेंगे। बालगृह में पुरातन छात्र-छात्राओं के सहयोग से कम्प्यूटर लैब स्थापित की गयी है। समारोह के दौरान विश्वविद्यालय के इनोवेशन फाउंडेशन के तहत चल रहे छात्रों के स्टार्टअप्स का कुलाधिपति अवलोकन करेंगी और स्टार्टअप्स से जुड़े दो छात्रों को सम्मानित भी करेंगी।
अमृत सरोवर एवं सेवा उद्यान का लोकार्पण
कुलाधिपति श्रीमती आनंदीबेन पटेल दीक्षांत समारोह में नगर निगम के सहयोग से निर्मित अमृत सरोवर एवं पूर्व छात्रों के सहयोग से निर्मित सेवा उद्यान का भी लोकार्पण करेंगी।

  • बुधवार को कुलाधिपति श्रीमती आनंदीबेन पटेल की अध्यक्षता में होगा समारोह का आगाज
  • आध्यात्मिक गुरू स्वामी चिदानंद सरस्वती बतौर मुख्य अतिथि करेंगे शिरकत
  • रिहर्सल में कुलपति प्रो विनय कुमार पाठक ने लिया तैयारियों को जायजा
  • परिसर के 21 भवनों का होगा शिलान्यास